हिन्दी मौलिक टाइपिंग

यूनिकोड हिंदी मौलिक टाइपिंग सीखें 1 भारतीय भाषाओं के स्वर व्यंजन की समरूपता को देखते हुए संस्कृत को आधार बनाते हुए यूनिकोड टाइपिंग के हिन्दी सहित प्रादेशिक भाषाओं के लिए सभी ऑपरेटिंग सिस्टम हेतु विशिष्ट डिफॉल्ट कीबोर्ड की जो व्यवस्था की गई है। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक विभाग द्वारा लेआउट तैयार करवाने, उसे यूनिकोड समर्थित करने के बाद विभिन्न भाषाओं को सीखने की सुविधा के बाद यह लागू की गई है। इसके लिए अब किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर या टूल की आवश्यकता नहीं होती है। कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल में जाकर हिंदी भाषा (अन्य भारतीय भाषा भी) हिंदी ट्रैडीशनल या देवनागरी इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड का चयन करने से हिंदी टाइपिंग व्यवस्था सक्रिय हो जाती है। यही ढंग अन्य भाषाओं के लिए है। यह मौलिक वास्तविक Real Original हिन्दी टाइपिंग पद्धति है जो संपूर्ण विश्व में मान्य है। विंडोज, मैक, एपल, सैमसंग, लाइनक्स, एंड्रोएड हर ऑपरेटिंग सिस्टम पर पहले से डिफॉल्ट रूप में रहती है।
इसके संबंध में विस्तार के साथ सचित्र यहां बताया जा चुका है।
यहाँ इस पेज पर जो हिंदी आप पढ़ रहे हैं वह यदि सुंदर तथा व्यवस्थित लग रही है तो इसका कारण है हिन्दी का यूनिकोड फोंट जिसका नाम बीकानेर है इसके विषय में पूरी जानकारी यहाँ से लें चाहें तो Download डाउनलोड भी कर लें यह बहुत ही छोटे आकार का है जो वैब, ईमेल, कंप्यूटर, मोबाइल, वाट्सएप, फेसबुक हर स्थान पर हिन्दी इसी तरह प्रदर्शित करने में सक्षम है। विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक कर यूनिकोड फोंट बीकानेर पेज पर जाएं
हिंदी वर्णमाला को एक बार कीबोर्ड पर याद करने का अभ्यास कर लेवें। इसके लिए यह भी ठीक रहेगा कि कीबोर्ड द्विभाषी ही प्रयोग किया जाए या उसपर स्टीकर लगा लिए जाएं जिससे हिंदी भी उसी प्रकार स्मरण रखने में सहजता होगी जैसे अंग्रेजी रहती है।
हिंदी में आधे अक्षर के लिए हलंत का प्रयोग करने से किसी भी अक्षर को आधा टाइप किया जा सकता है। तो शुभारंभ करें तथा देवनागरी वर्णमाला की पंक्तियों का दो चार बार अभ्यास कर लेवें।
यह तो सब जानते ही हैं कि टाइपिंग करते समय नीचे के अक्षर टाइप होते हैं तथा ऊपर के अक्षर शिफ्ट दबाकर बनते हैं। 
हाँ यदि किसी के कंप्यूटर पर हिंदी पहले से सक्रिय है तो भी यहाँ भाषा अंग्रेजी  रखें प्रशिक्षण सामान्य स्थिति पर बनाया गया है।   

यदि बटन दबाने पर न चले तो नीचे बने कीबोर्ड पर एक क्लिक कर तुरंत अभ्यास आरंभ करें